Thursday, May 16th, 2024

असायमेंट नहीं देने पर भोज की परीक्षाएं नहीं दे पाएंगे हजारों विद्यार्थी 

भोपाल

भोज मुक्त विश्वविद्यालय ने बीए, बीएससी और बीकाम के प्रथम, द्वितीय और तीसरे वर्ष की परीक्षाएं 11 जून से प्रस्तावित की हैं। विवि ने अपने इतिहास में पहली बार प्रवेश पत्र आवंटित करने की व्यवस्था में परतिर्वन किया है। विवि बिना असायमेंट के विद्यार्थियों की परीक्षाओं का प्रवेश पत्र जारी नहीं करेगा। उक्त तीनों विषयों की तीनों साल की परीक्षा में करीब सवा लाख विद्यार्थी शामिल होंगे। हजारों विद्यार्थी ऐसे हैं, जिनके अभी तक भोज को असायमेंट नहीं मिले हैं। इससे उनका परीक्षा से वंचित होना तय हो गया है। 

भोज मुक्त विवि के रजिस्ट्रार एचएस त्रिपाठी ने विद्यार्थियों की अध्ययन व्यवस्था और परीक्षाओं का बिगड़े ढांचे को सुधारने की व्यवस्था जमाई है। विवि ने 11 जून को प्रस्तावित बीए, बीएससी, बीकाम के प्रथम, द्वितीय और तृतीय वर्ष की परीक्षाओं में शामिल होने वाले विद्यार्थियों पर असायमेंट जमा करने का बंधन बांध दिया है। अब कोई भी विद्यार्थी बिना असायमेंट जमा किए बिना भोज की किसी भी परीक्षा में शामिल नहीं हो पाएगा। हालांकि असायमेंट जमा करने की तिथि बीत चुकी है। अब विद्यार्थी 500 रुपए के विलंब शुल्क के साथ परीक्षा शुरू होने के तीन दिन पहले तक विवि में असायमेंट जमा कर सकते हैं। उनके असायमेंट जमा होने के बाद ही विवि उन्हें परीक्षा मेंशािमल होने के लिए प्रवेश पत्र जारी करेगा। विवि ने प्रदेशभर में संचालित सभी 280 परीक्षा केंद्रों से असायमेंट विवि बुलवा लिए हैं। असायमेंट का परीक्षण करने के बाद ही विद्यार्थियों के प्रवेश पत्र तैयार किए जा रहे हैं। 

क्यों हुआ परविर्तन 
भोज विवि में विद्यार्थियों की परीक्षाएं होने के तक असायमेंट जमा नहीं होते थे। इसके कारण कई विद्यार्थियों के रिजल्ट रूक जाते थे। इससे विद्यार्थी परेशान होते थे। वहीं लेटलतीफी का फायदा उठाकर केंद्राध्यक्ष विद्यार्थियों से फीस से ज्यादा रूपए की वसूली कर लेते थे। उक्त प्रकरणों में ध्यान में रखते हुए रजिस्ट्रार त्रिपाठी ने असायमेंट और प्रवेश पत्र की व्यवस्था में परिवर्तन किया है। 
परीक्षाओं की स्थति काफी अस्थिर बनी हुई थी। स्थति को विवि के नियंत्रण में लाने के लिए असायमेंट जमा होने पर विद्यार्थियों की परीक्षा के प्रवेश पत्र जारी करने की व्यवस्था बनाई गई है। 
एचएस त्रिपाठी 
रजिस्ट्रार, भोज विवि 

संबंधित ख़बरें

आपकी राय

14 + 10 =

पाठको की राय